एक्सरसाइज के दर्द से परेशान हैं तो ये 10 उपाय तुरंत दिलाएंगे राहत

Sore Muscles Treatment: वर्कआउट के बाद शरीर में दर्द हो रहा है तो यहां हम आपको 10 आसान तरीके बता रहे हैं जिनसे आप तुरंत राहत प् सकते हैं.

एक स्वस्थ और अच्छी जीवनशैली के लिए एक्सरसाइज बेहद जरूरी है। यह आपकी हड्डियों और मांसपेशियों को मजबूत करता है। यह आपके समग्र स्वास्थ्य के लिए बेहद फायदेमंद है। लेकिन वर्कआउट करने के बाद मांसपेशियों में दर्द हो सकता है, जो कि बेहद आम है। दरअसल, जब हम वर्कआउट में नई चीजों को जोड़ते हैं तो मांसपेशियां अभ्यास के अनुकूल होने, विकसित होने और मजबूत होने का प्रयास कर रही होती हैं। इसलिए वर्कआउट के बाद दर्द में राहत पाने के लिए यहां कुछ सरल तरीके बताए गए हैं जिससे आप इस दर्द का इलाज कर सकते हैं आइए जानते हैं इन तरीकों के बारे में…

एक्सरसाइज के दर्द को कैसे कम करें – (How to Relieve Sore Muscles After a Workout In Hindi)

1. आराम करें

आपको खुद को ठीक करने के लिए समय लगता है इसलिए वर्कआउट के बाद दर्द में राहत पाने के लिए सबसे पहली और सबसे जरूरी टिप है आराम करना। अगर आप काफी कठिन एक्सरसाइज कर रहे हैं तो किसी भी तरह की कठिन एक्सरसाइज करने से बचना चाहिए क्योंकि यह आपकी पहले से थकी हुई मांसपेशियों को और नुकसान पहुंचा सकता है।

2. स्ट्रैचिंग

वर्कआउट के बाद दर्द में राहत पाने के लिए स्ट्रैचिंग भी एक अच्छा तरीका है। स्ट्रैचिंग से शरीर में लचीलापन आता है। ये दर्द वाली जगह में रक्त का प्रवाह बढ़ाने में भी मदद करती हैं जो दर्द में राहत देने का काम करता है।

3. बर्फ और गर्म सेक

बर्फ सूजन को कम करने में मदद कर सकता है जबकि गर्म सेक से रक्त के प्रवाह को बढ़ाने में मदद मिलती है जिससे उपचार प्रक्रिया तेज हो सकती हैं।

4. मालिश करवाएं

आपके शरीर में जहां दर्द है वहां पर मालिश करने से भी दर्द को कम करने में मदद मिल सकती है। मालिश करने से रक्त के प्रवाह को बढ़ाने में मदद मिल सकती है जो सूजन को कम कर सकता है और जिससे शरीर को राहत मिलती है।

5. हाइड्रेटेड रहें

मांसपेशियों की रिकवरी के लिए हाइड्रेट रहना बेहद जरूरी है। इसीलिए खूब पानी और इलेक्ट्रोलाइट युक्त पेय पदार्थ पिए जिससे शरीर से विषाक्त पदार्थों को बाहर निकलने और मांसपेशियों में सूजन को कम करने में मदद मिल सकती है।

6. एंटी इन्फ्लेमेटरी फूड्स खाएं

एंटी इन्फ्लेमेटरी फूड्स खाने से भी मांसपेशियों के दर्द में राहत मिल सकती है। मांसपेशियों की रिकवरी को बढ़ावा देने के लिए और सूजन को कम करने के लिए सैल्मन, नट्स, बेरी और हरी पत्तेदार सब्जियां खाएं।

7. दर्द निवारक दवाएं लें

यदि आपके शरीर में दर्द ज्यादा है तो इबुप्रोफेन जैसे ओवर-द-काउंटर दर्द निवारक ले जो दर्द को कम करने में मदद कर सकते हैं। यह ध्यान रखें कि दर्द निवारक दवाएं तब ले जब ज्यादा आवश्यक हो।

8. पर्याप्त नींद लें

नींद लेना शरीर के लिए बेहद जरूरी है। यह आपके शरीर में उर्जा के लेवल को बैलेंस करने में मदद करती है। जिससे मांसपेशियों में दर्द को कम करने में मदद मिल सकती है

9. हल्की एक्सरसाइज करें

हल्की एक्सरसाइज करें जैसे चलना, तैरना और साइकिलिंग करना। यह मांसपेशियों के दर्द में राहत दे सकते हैं। ये एक्सरसाइज मांसपेशियों में रक्त के प्रवाह को बढ़ाने में मदद कर सकते हैं जिससे उपचार प्रक्रिया को तेज किया जा सकता है।

10. सही तकनीक अपनाएं

वर्कआउट करने के लिए जिम या हेल्थ क्लब के ट्रेनर या प्रशिक्षक से सहायता जरूर लें। उनके माध्यम से आपको सही तकनीक का पता चलेगा जिससे आप जिम में उपकरणों का सही उपयोग कर सकेंगे।

वर्कआउट के बाद मांसपेशियों में दर्द होना बेहद आम बात है, लेकिन अपने जोड़ो या मांसपेशियों को नुकसान पहुंचाने से बचने के लिए सावधानी जरूर बरतें।